e commerce kya hai ! Electronics Commerce Business Model kya hai

ई-कामर्स क्‍या है 丨Electronics Commerce Business Model kya hai B2B, B2C, C2C, C2B modal

e-commerce या ई व्यापार परिचय

e commerce [e - business कय ह] या इलेक्ट्रॉनिक्स वाणिज्य आधुनिक व्यापार की एक पद्धति है जो व्यापार संगठनोंविक्रेताओं  और ग्राहकों की जरूरत को कम लागत करने और माल एवं सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करने के साथ वितरण की तीर्वता में वृद्धि करता है। e commerce कागज रहित व्यावसायिक जानकारी का आदान-प्रदान करने के लिए निम्नलिखित तरीकों का उपयोग करता है।

  • इलेक्ट्रॉनिक डाटा एक्सचेंज (EDI)
  • इलेक्ट्रॉनिक मेल (E mail)
  • इलेक्ट्रॉनिक बुलेटिन बोर्ड
  • इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (EFT)
  • अन्य नेटवर्क आधारित Technologies

e commerce विशेषताए

e commerceनिम्न सुविधाएँ प्रदान करता है

non cash payment

non cash payment-e commerce बैंक की Website और अन्य साधन के माध्यम से जैसे
Credit card, Debit Card, smart card, Electronic Fund Transfer के द्वारा भुगतान को
सक्षम बनाता है।

24x7 सेवा की उपलब्धता 

 24x7 सेवा की उपलब्धता - e commerce के द्वारा enterprise के द्वारा चलित सुविधाएं एवं
सेवाएं, ग्राहकों के लिए किC भी समय एवं कही से भी उपलब्ध है। यहाँ 24x7 का अभिप्राय सप्ताह के 7 दिन के पूरे 24 घंटो से है।

advertisement या selling

 advertisement या selling -e commerce से उत्पादों और कारोबार की सेवाओं के विज्ञापन की पहुंच बढ़ जाती है। यह उत्पादों या सेवाओं के बेहतर Marketing Management में मदद करता है।

बिक्री में सुधार

बिक्री में सुधार -e commerce, के उपयोग से उत्पादों के लिए आदेश किC भी समय, कहीं से भी किसी भी मानवीय हस्तक्षेप के बिना उत्पन्न किये जा सकते हैं। इस तरह से, एक Product खरीदने के लिए निर्भरता बड़े पैमाने पर कम हो जाती है और बिक्री बढ़ जाती है।

support

support - e commerce पूर्व बिक्री और बाद की बिक्री ग्राहकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए सहायता प्रदान करने के लिए विभिन्न तरीके प्रदान करता है।

List manegment

सूची प्रबंधन -e commerce, के उपयोग से उत्पादों का सूची प्रबंधन स्वचालित हो जाता है। रिपोर्ट तुरन्त आवश्यकता पड़ने पर प्रस्तुत की जा सकती है। Product सूची प्रबंधन बहुत ही कुशल और आसान हो जाता है।

communication में सुधार

communication में सुधार -e commerce ग्राहकों की भागीदारों के साथ तेजी से कुशल, विश्वसनीयcommunication के लिए विभिन्न तरीके प्रदान करता है। 

ई-कामर्स (e commerce) Benefits-

  • इलेक्ट्रॉनिक communication  के द्वारा एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के बीच जानकारी के आदान प्रदान पर निर्भरता कम होती हैं।
  • communication  या लेनदेन asynchronous तरीके से किया जा सकता है। इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम स्वचालित रूप से व्यक्ति के लिए communication या लेन-देन संभालती है।
  • e commerce में एक समान रणनीति को स्थापित करना और बनाए रखना आसान होता हैं।
  • e commerce या इलेक्ट्रॉनिक बाजार में कोई मानवीय हस्तक्षेप नहीं होता है।
  • e commerce का Website एक मंच है जहां उपयोगकर्ता को जानकारी एक ही स्थान पर उपलब्ध होती है।
  • e commerceदुनिया भर में वाणिज्यिक या व्यावसायिक गतिविधियों का समर्थन करने के लिए एक सार्वभौमिक मंच प्रदान करता है।

e commerce के लाभ में प्रमुख तौर पर तीन प्रमुख श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है।

  1. संगठनों को लाभ
  2. उपभोक्ताओं को लाभ
  3. समाज को लाभ

संगठनों के लिए लाभ Benefits for organization

  • ई-कामर्स (e commerce) संगठन न्यूनतम पूंGनिवेश के साथ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए
  • अपने व्यापार का विस्तार कर सकते हैं। एक संगठन आसानी से अधिक ग्राहक अच्छा आपूर्तिकर्ता और उपयुक्त व्यावसायिक भागीदारों को दुनिया भर में ढूँढ सकता हैं।
  • e commerce संगठन प्रक्रिया बनाने, वितरित करने, कागज आधारित जानकारी को प्राप्त एवं प्रबंधन करने की लागत को कम करने में मदद करता है।
  • e commerce कंपनी की ब्रांड छवि में सुधार करता है।
  • e commerce बेहतर ग्राहक सेवा प्रदान करने के लिए संगठन की मदद करता है।
  • e commerce व्यवसाय प्रक्रिया को सरल बनाने और उन्हें तेG से और कुशल बनाने में मदद करता है।
  • e commerce कागज का काम बहुत हद तक कम कर देता है।
  • e commerce से संगठन की Productivity में वृद्धि होती है।

ग्राहकों को लाभ Benefits to Customers

  • Costumer लेनदेन के लिए Product या किसी भी Product कंपनी द्वारा किसी भी स्थान से किसी भी समय, कहीं भी उपलब्ध कराई गई सेवाओं के बारे में पूछताछ कर सकते हैं। यहाँ 24x7 का अभिप्राय सप्ताह के 7 दिन के पूरे 24 घंटो से है।
  • e commerce अनुप्रयोग उपयोगकर्ता को जल्द Delivery के अधिक विकल्प प्रदान करता है।
  • e commerce अनुप्रयोग उपयोगकर्ता को अधिक विकल्पों की तुलना करने और सस्ते और बेहतर विकल्प का चयन प्रदान करता है।
  • Costumer एक Product के बारे में समीक्षा टिप्पणी डाल सकते हैं और क्या दूसरा खरीद रहे हैं या एक अंतिम खरीद करने से पहले अन्य ग्राहकों की समीक्षा टिप्पणियाँ देख सकते हैं।
  • e commerce आभाC नीलामी का विकल्प प्रदान करता है।
  • एक Costumer दिन या सप्ताह के इंतजार के बजाय सेकंड के भीतर संबंधित विस्तृत जानकारी देख सकते हैं।
  • e commerce से संगठनों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ जाती है और परिणाम के रूप में संगठनों  Costumer को भारी छूट प्रदान करता है।

समाज को लाभ

  • Costumer को जरुरत की चीजों की खरीद फरोख्त के लिए यात्रा नहीं करनी पड़ती जिससे वायु प्रदूषण कम होता है और सड़को पर भी यातायात कम होता है।
  •  e commerce से उत्पादों की लागत को कम करने में मदद मिलती है जिससे कम समृद्ध लोग भी Product खरीद सकते हैं।
  • e commerce से सेवाओं को और उत्पादों की जानकारी ग्रामीण क्षेत्रों के लिए भी उपलब्ध हुई है जो अन्यथा उन्हें उपलब्ध नही थी।
  •  e commerce सरकार को कम कीमत और बेहतर तरीके सें स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, सामाजिक सेवाओं जैसी सार्वजनिक सेवाओं वितरित करने में मदद करती है।

e commerce के नुकसान को मोटे तौर पर दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है।

  •  तकनीकी हानि technical loss
  •  गैर तकनीकी हानि non-technical loss

तकनीकी हानिtechnical loss-

  • e commerce के गलत कार्यान्वयन के कारण सिस्टम सुरक्षा, विश्वसनीयता या मानको में कमी हो सकती है।
  • software development industry अभी भी विकसित हो रहा है और तेG से बदलता रहता है।
  • कई देशों में अपर्याप्त दूर communication  बैंडविड्थ उपलब्धता के कारण Network Bandwidth एक मुद्दा हो सकता है।
  • e commerce में विक्रेता द्वारा स्थापित Network Server से अलग विशेष प्रकार के वेब सर्वर या अन्य सॉफ्टवेयर की आवश्यकता हो सकती है।
  • कभी कभी, e commerce सॉफ्टवेयर या Website को मौजूदा अनुप्रयोग या डेटाबेस के साथ एकीकृत करना मुश्किल हो जाता है।
  • कुछ e commerce सॉफ्टवेयर किन्ही Operating System के साथ असंगत हो सकते है इCलिए
  • हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर असंगतता एक मुद्दा हो सकती है।
 

गैर-तकनीकी हानि non techinical loss

  • प्रारंभिक लागतार e commerceअनुप्रयोग बनाने में निर्माण की cost बहुत अधिक हो सकती है।
  • e commerceअनुप्रयोग में अनुभव की कमी के कारण, शुरू करने में गलतियाँ या विलंब हो सकता है।
  • उपयोगकर्ता प्रतिरोध उपयोगकर्ता Unknown Anonymous Vendor होने के नाते e commerce साइट पर भरोसा नहीं कर सकते हैं। इस तरह का अविश्वास उपयोगकर्ता को भौतिक भंडार से Online संग्रह के लिए स्विच करना कठिन बना देता है।
  •  सुरक्षा गोपनीयता,सुरक्षा या Online Transactions पर गोपनीयता सुनिश्चित करना मुश्किल है।
  •  e commerce अनुप्रयोग अभी भी विकसित हो रहे है और तेG से बदल रहे हैं।
  •  इंटरनेट का उपयोग अभी भी सस्ता नहीं है, और दूरदराज के गांवों में रहने वाले कई संभावित ग्राहकों के लिए उपयोग करने के लिए असुविधाजनक है।

इलेक्ट्रॉनिक्स वाणिज्य Bussiness modal Electronics Commerce Business Model kya hai

e commerce या इलेक्ट्रॉनिक्स वाणिज्य Bussiness modal आम तौर पर निम्नलिखित श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है।
  • Bussiness - से - Bussiness (B 2 B)
  • Bussiness - से - Consumer (B 2 C)
  • Consumer - से - Consumer (C 2 C)
  • Consumer - से - Bussiness (C 2 B)
  • Bussiness - से - Goverment (B 2 G)
  • Goverment - से - Bussiness (G 2 B)
  • Goverment - से - Citizen (G 2 C)
 

Bussiness - से - Bussiness (B 2 B)

B 2 B Bussiness modal का पालन करने के लिए Website एक मध्यवर्ती खरीदार को अपने Product बेचती है जो उसके अंतिम ग्राहक को Productबेचता है। एक उदाहरण के रूप में, एक थोक व्यापारी एक कंपनी की Website से Productखरीदने के लिए आदेश देता है और उसे अंतिम ग्राहक जो थोक व्यापारी की दुकान में Productखरीदने के लिए आता है उसे बेचता है।

 e - business कय ह

Bussiness - से - Consumer (B 2 C)

B 2 C Bussiness modal में Website एक ग्राहक को सीधे अपने Productबेचती है। एक ग्राहक व्यापार संगठन की Website पर दिखाए गए उत्पादों को देख सकते हैं और किसी Product को चुन सकते हैं। Website व्यापार संगठन के लिए एक अधिसूचना E-mail और संगठन के माध्यम से ग्राहक के लिए Product माल भेज देंगे।
 

Consumer - से - Consumer (C 2 C)

Website C 2 C Bussiness modal का पालन करने वाले उपभोक्ता को आवाCय संपत्ति, कारों,
मोटरसाइकिलों आदि या कमरा किराए पर देने के लिए उनकी जानकारी Website पर प्रकाशित
करने में मदद करता है। Website अपनी सेवाओं के लिए उपभोक्ता से इच्छानुसार शुल्क ले या
नहीं ले सकती हैं।
 

Consumer - से - Bussiness ( C 2 B )

इस मॉडल में एक उपभोक्ता Website का प्रयोग एक विशेष सेवा के लिए एक से अधिक व्यवसाय
संगठनों का दृष्टिकोण देखने के लिए कर सकता है। उपभोक्ता एक विशेष सेवा के लिए मात्रा का
अनुमान देता है जिसे वो खर्च करना चाहता है। उदाहरण के लिए, व्यक्तिगत ऋण  कार ऋण
की ब्याज दरों की तुलना Website के माध्यम से विभिन्न बैंकों द्वारा प्रदान की गई है। व्यापार
संगठन निर्दिष्ट बजट के भीतर उपभोक्ता की आवश्यकता और ग्राहक के दृष्टिकोण को देख कर
सेवाएं प्रदान करता है।
 

Bussiness - से - Goverment (B 2 G)

B 2 Gआदर्श B 2 B मॉडल का एक संस्करण है। ऐC Websiteविभिन्न व्यापार संगठनों के
साथ व्यापार और विनिमय जानकारी करने के लिए सरकार द्वारा काम ली जाती है। ऐC
Websiteसरकार द्वारा मान्यता प्राप्त और सरकार को आवेदन पत्र प्रस्तुत करने के लिए व्यवसायों
के लिए एक माध्यम प्रदान करती है।
 

Goverment - से - Bussiness (G 2 B)

सरकार G 2 B मॉडल Website व्यापार संगठनों के दृष्टिकोण के लिए उपयोग करती है। ऐसी
Websiteनीलामी और निविदा के आवेदन प्रस्तुत करने का समर्थन करती है।
 

Goverment - से - Citizen (G 2 C)

सरकार सामान्य नागरिक तक पहुँचने के लिए G 2 C मॉडल Website का उपयोग करती है।
इस तरह की Website का वाहन, मशीनरी या किC भी अन्य सामग्री की नीलामी का समर्थन
करती है। ऐसी Website Birth certificate, marriage certificate या Death certificate के refistration की सेवाएं भी प्रदान करती है। G 2 C Website का मुख्य उद्देश्य लोगों के विभिन्न सरकारी सेवाओं के अनुरोध को पूरा करने के औसत समय को कम करना हैं।
 

इंटरनेट विपणन Internet Marketing

इंटरनेट का Marketing, या ऑनलाइन Marketing, विज्ञापन और Marketing प्रयासों को दर्शाता है जो वेब और E-mail का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य के माध्यम से प्रत्यक्ष बिक्री मे करते है। इंटरनेट काMarketing और ऑनलाइन प्रयासों के विज्ञापन आम तौर पर पारंपरिक प्रकार रेडियो, टेलीविजनसमाचार पत्र और पत्रिकाओं जैसे विज्ञापन के साथ उपयोग किया जाता है।

इंटरनेट का Marketing विशेष क्षेत्रों मे इंटरनेट का selling भी इस तरह के Web Marketing, E-mail Marketing और Social Media Marketing के रूप में अधिक विशिष्ट क्षेत्रों में विभाजित किया जा सकता है
  • 1. वेब Marketing मे e commerce वेब साइटे, सहबद्ध Marketing वेब साइटे, प्रचारक या जानकारीपूर्ण वेब साइटे, Online Advertising Search Engine Optimization पर आधारित है।
  • 2. E-mail Marketing वर्तमान और भावी ग्राहकों को E-mailसंदेशों के माध्यम से दोनों विज्ञापन और प्रचार Marketing प्रयास शामिल है।
  • 3. सामाजिक नेटवर्किंग साइटों जैसे Facebook, Twitter, YouTube आदि के माध्यम से Social Media Marketing मे advertisement और Marketing (Viral Marketing सहित) प्रयास शामिल है।

इस प्रकार देख कि e commerce kya hai ! Electronics Commerce Business Model kya hai  ।

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